छत्तीसगढ़ न्यूज - कक्षा 5 वीं एवं 8 वीं बोर्ड परीक्षा पुनः होगी शुरू Considering To Resume Chhattisgarh Class 5th And 8th Board Exams

रायपुर - राज्य में स्कूल शिक्षा विभाग से एक बड़ी खबर आ रही है। प्रदेश में पूर्व की भांति कक्षा 5 वीं एवं 8 वीं कक्षा में पुनः बोर्ड परीक्षा को शुरू करने पर विचार चल रही है। कक्षा 5 वीं एवं 8 वीं में बोर्ड परीक्षा एवं पूर्व की भांति परीक्षा प्रणाली शुरू करने पर सर्वे भी कराया जा रहा है। शिक्षक cgschool.in पोर्टल में जाकर अपना अभिमत / वोट दे सकते है। विभाग का मानना है की सर्वे के बाद उन्हें निर्णय लेने में आसानी होगी। कहा जा रहा है कि पिछले कुछ वर्षो में शिक्षा के स्तर में भारी गिरावट आई है , जिस कारण से एक बार फिर पूर्व की भांति बोर्ड कक्षा और फ़ैल / पास की प्रक्रिया पुनः शुरू हो जाएगी।


 शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) एक्ट को लेकर दी गई छूट के बाद एक बार फिर प्रदेश में 5वीं एवं 8वीं परीक्षा शुरू करने पर विचार हो रहा है. परीक्षा व्यवस्था को लेकर शिक्षकों और बच्चों के बीच एक सर्वे भी कराया जा रहा है. केंद्र शासन से मिली छूट के पश्चात कई राज्यों ने परीक्षा व्यवस्था लागू भी कर दी है.

आरटीई एक्ट लागू होने के बाद आठवीं तक बच्चों को फेल करने की व्यवस्था समाप्त कर दी गई. आकलन के आधार पर पहली से आठवीं तक सभी बच्चों को अगली कक्षा में भेज दिया जाता है. इसके चलते पिछले कुछ सालों में प्राइमरी और मिडिल में शिक्षा के स्तर में गिरावट देखी गई है


. महीनों तक स्कूल तक गायब रहने वाले बच्चे भी अगली कक्षा में पहुंचते रहे. वहीं शिक्षकों का आकलन भी नहीं हो पा रहा था. अब केंद्र शासन ने आरटीई के तहत परीक्षा को लेकर छूट प्रदान की है. केंद्र ने कहा है कि राज्य यदि चाहें तो अपने यहां पांचवी और आठवीं में परीक्षा आयोजित कर सकते हैं. कुछ राज्यों ने छूट मिलने के बाद अपने यहां परीक्षा व्यवस्था पुनः शुरू कर दी है.

Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.freejobalertcg.in