जाने 12वीं के बाद कैसे पा सकते हैं बैंक में जॉब नौकरी

 जाने 12वीं के बाद कैसे पा सकते हैं बैंक में जॉब नौकरी

ज्यादातर छात्रों की इच्छा होती है कि वो बैंकिंग सेक्टर में अपना करियर बनाए लेकिन सही प्रोसेस मालूम ना होने के चलते वो अपनी इच्छा पूरी नहीं कर पाते। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं वो जानकारी जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। 12वीं पास करने के बाद भी कई बैंक ऐसे हैं जो नौकरी उपलब्ध करवाते हैं लेकिन ज्यादातर छात्रों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती लिहाज़ा उनके हाथों से ये मौका छूट जाता है।

12वीं पास करने के बाद बैंकिंग सेक्टर में आप अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं। चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं कि वो कौन कौन से बैंक हैं जो 12वीं पास छात्रों को नौकरियां देते हैं।


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एण्ड एसोसिएट्स

बैंक ऑफ इंडिया

साउथ इंडियन बैंक

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

सिटी यूनियन बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

पंजाब नेशनल बैंक

इंडियन बैंक

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

विजया बैंक

इंडियन ओवरसीज बैंक

यूको बैंक

आईडीबीआई बैंक

एचडीएफसी बैंक

पंजाब एंड सिंध बैंक


इन बैंकों में आईबीपीएस(IBPS) के ज़रिए भर्ती और भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 


क्या है आईबीपीएस?

इंस्ट्यीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन यानि आईबीपीएस के ज़रिए ही राष्ट्रीयकृत बैंको के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाता है। हर साल हज़ारों छात्र इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं और बैंकिंग सेक्टर में अपने करियर को आगे बढ़ाते हैं।


12वीं पास के लिए बैंक में नौकरियां



12वीं पास उम्मीदवार आईबीपीएस की ओर से आयोजित परीक्षा को पास कर बैंक में नौकरी हासिल कर सकते हैं। क्लर्क और डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब मिलती है। जिसके लिए 12वीं पास होने के साथ साथ कंम्प्यूटर और टाइंपिंग का ज्ञान होना ज़रूरी है। कम्प्यूटर आज जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है इसीलिए 12वीं पास करने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट टाइपिंग की नोलेज रखने के चलते इस पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं अगर आपने भी अभी हाल ही में 12वीं पास की है तो ये आपके लिए ये बेहतरीन मौका है इसे हाथ से ना जाने दें।

रेनूका शर्मा छत्तीसगढ़

About रेनूका शर्मा छत्तीसगढ़

Author Description here.. Nulla sagittis convallis. Curabitur consequat. Quisque metus enim, venenatis fermentum, mollis in, porta et, nibh. Duis vulputate elit in elit. Mauris dictum libero id justo.