Chhattisgarh technology update Gmail से बिना इंटरनेट भी भेज सकते हैं ई-मेल, जानिए ऐसी ट्रिक जो बहुत काम आने वाली है...

Chhattisgarh technology update Gmail

आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना इंटरनेट Gmail का इस्तेमाल कर सकेंगे. इस ट्रिक से आप Gmail पर आए संदेश पढ़ सकते हैं, उन्हें सर्च कर सकते हैं और उनका उत्तर भी दे सकते हैं.


इंटरनेट जिंदगी का प्रमुख पार्ट बन गया है, इसके बिना सब कुछ अधूरा सा लगता है, क्योंकि तमाम ऐसी एप हैं जो हमारी रोजमर्रा की जरूरत बन गई हैं, लेकिन ये बिना इंटरनेट एक्सेस नहीं हो सकती, Google की Gmail भी इनमें से एक है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना इंटरनेट Gmail का इस्तेमाल कर सकेंगे. इस ट्रिक से आप Gmail पर आए संदेश पढ़ सकते हैं, उन्हें सर्च कर सकते हैं और उनका उत्तर भी दे सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे.


आपको बस ये करना होगा


• सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Chrome डाउनलोड करना होगा. ध्यान रहे कि बिना इंटरनेट Gmail एक्सेस करने की सुविधा सिर्फ Chrome Browser Window पर ही इस्तेमाल किया जा सकता है, यह Incognito Mode पर काम नहीं करेगा.


• अब आपको Chrome Browser की Gmail ऑफलाइन सेटिंग्स में जाना होगा. अब आपको सामने एक नई विंडो खुल जाएगी.


नई विंडो खुलने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा जिसमें, 'Enable Offline Mail का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा.


इनेबल ऑफलाइन मेल पर क्लिक करने के बाद आपको अपने हिसाब से सेटिंग्स बदलनी होगी कि कि आप कितने दिन पुरानी मेल को Sync करना चाहते हैं, ताकि आप बिना इंटरनेट Gmail देख सकें.


सेंटिंग्स में बदलाव करेन के बाद आपको Save Changes के ऑप्शन पर क्लिक करना है, अब आप बिना इंटरनेट Gmail पढ़ सकते हैं और उनका जवाब भी दे सकते हैं.


लिंक को कर लें Bookmark


Google सपोर्ट के अनुसार आप ऊपर बताए गए स्टेप्स के बाद बिना इंटरनेट मेल पढ़ने की ट्रिक का आप इस्तेमाल कर पाएंगे. यह बेहद आसान और उपयोगी है, ऑफलाइन मेल की लिंक को आप Bookmark भी कर सकते हैं. यदि आप अपने कार्यालय या कॉलेज का लैपटॉप यूज कर रहे हैं तो वहां के एडमिन से सेटिंग्स में बदलाव के लिए कह सकते हैं.

रेनूका शर्मा छत्तीसगढ़

About रेनूका शर्मा छत्तीसगढ़

Author Description here.. Nulla sagittis convallis. Curabitur consequat. Quisque metus enim, venenatis fermentum, mollis in, porta et, nibh. Duis vulputate elit in elit. Mauris dictum libero id justo.